सेफेक्स केमिकल्स ने वित्त वर्ष 21 में शानदार वृद्धि दर्ज की, 782 करोड़ रुपये की आय हासिल की

बिजनेस

नई दिल्ली 27 जुलाई 2022: देश की प्रमुख एग्रोकेमिकल कंपनी सेफेक्स केमिकल्स ने वित्त वर्ष 21 के दौरान 782 करोड़ रुपये की आय (रेवेन्‍यू) हासिल कर अपनी विकास की शानदार यात्रा को जारी रखा है। पिछले 12 वर्षों में यह कृषि विज्ञान में सबसे महत्वपूर्ण वृद्धि में से एक है और इसके साथ ही सेफेक्‍स केमिकल्‍स ने अब इस वित्त वर्ष के अंत तक 1,000 करोड़ रुपये के मूल्यांकन वाली कंपनी बनने का लक्ष्‍य तय किया है।

एग्रोकेमिकल सेक्‍टर में अनेक चुनौतियों के बीच खाद्य सुरक्षा प्रक्रियाओं के प्रभावी प्रबंधन में लचीलापन बनाए रखने के लिए अवसरों में उल्‍लेखनीय वृद्धि देखने को मिली है। इन चुनौतियों में क्‍लाइमेट में हो रहे बदलाव और कहीं कम तो कहीं बहुत ज्‍यादा बारिश आदि जैसी समस्‍यायें शामिल हैं और इनकी वजह से वित्‍त वर्ष 2022 में मांग में काफी अप्रत्‍याशित उतार-चढ़ाव आया है। इसके अलावा, वैश्विक कोरोना महामारी के कारण लगे राष्ट्रव्यापी / राज्य-व्यापी लॉकडाउन की वजह से परिवहन में रुकावट आई। इसके कारण मजदूर संकट, कर्मचारियों के काम को फिर शुरु करने की चिंता, आपूर्ति श्रृंखला संबंधी चिंताओं, महंगाई और कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी ने गंभीर बाधाओं को उत्पन्न किया है।

कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से सेफेक्स ने उत्‍पादों के विकास में की गई उल्‍लेखनीय प्रगति से अपने कारोबार की असाधारण गति को बरकरार रखा है। कंपनी ने वित्त वर्ष 20 में 702 करोड़ रुपये की आमदनी के साथ शानदार वृद्धि दर्ज की थी। सेफेक्‍स केमिकल एग्रोकेमिकल उद्योग में सबसे प्रमुख नाम के रूप में उभरना चाहती है और इसके लिए कंपनी पूरी तरह तैयार है। कंपनी ने पहले ही अपनी शुरुआत के 12 वर्षों में आमदनी (रेवेन्‍यू) में 21 गुना और परिचालन लाभ में 32 गुना की वृद्धि हासिल की है।

इस तरह के जबरदस्त वृद्धि आंकड़े हासिल किए जाने से उत्साहित सेफेक्स केमिकल्स के संस्थापक और डायरेक्टर श्री एस. के. चौधरी ने कहा, “सेफेक्‍स विश्‍वस्‍तरीय इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, बेहतरीन उत्‍पादों, अंतिम उपभोक्‍ताओं तक पहुंच और प्रतिबद्धता के दम पर लगभग 30+ सालों से फसल उत्‍पादकता और फसल सुरक्षा को बढ़ाने में उल्‍लेखनीय भूमिका निभा रहा है। इससे हमें देश की खाद्य सुरक्षा, जीवन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य परिदृश्य के क्षेत्र में अत्यधिक योगदान करने में मदद मिली है। हमारी वर्षों की कड़ी मेहनत के इतने उल्‍लेखनीय परिणाम देखकर बहुत अच्‍छा लग रहा है। हमने अपने वर्कफ्‍लो को विकसित करके विकास की इतनी शानदार एवं प्रेरणादायक यात्रा तय की है। अब हम कौशल वृद्धि एवं कर्मचारियों को निरंतर प्रशिक्षण देने पर ध्‍यान केंद्रित कर रहे हैं। इससे इस वित्‍त वर्ष के अंत तक बेहतर परिणाम मिलने की उम्‍मीद है।”

सेफेक्स केमिकल्स वर्तमान में देश भर में 12,000 से अधिक डीलर नेटवर्क, 1,200 से अधिक कर्मचारियों, छह संयंत्रों और 60 से अधिक गोदामों के साथ परिचालन कर रहा है।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments