पीएम मोदी का तीर्थस्थलों को साफ रखने का आह्वान

देश—विदेश

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को श्रद्धालुओं से तीर्थस्थलों को स्वच्छ बनाए रखने में योगदान देने का आह्वान किया। उन्होंने पर्यावरण दिवस के मद्देनजर लोगों से स्वच्छता के साथ वृक्षारोपण (tree planting) का भी आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने अपने मासिक रेडियो (monthly radio) कार्यक्रम के 89वें अंक में लोगों से स्वच्छता का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि हमें तीर्थ स्थलों की गरिमा बनाए रखनी चाहिए। सुचिता, साफ-सफाई और एक पवित्र वातावरण बनाए रखें। इसके लिए हमें स्वच्छता के संकल्प को याद रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस समय हमारे देश में उत्तराखंड (uttrakhand) के ‘चार-धाम’ की पवित्र यात्रा चल रही है।

‘चार-धाम’ और खासकर केदारनाथ (kedarnath) में हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। लोग अपनी चार-धाम यात्रा के सुखद अनुभव के साथ यात्रियों की ओर से फैलाई जा रही गन्दगी पर दुख जता रहे हैं। हम पवित्र यात्रा पर जायें और वहां गन्दगी का ढेर हो ये ठीक नहीं है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि कुछ दिन बाद ही 5 जून को ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ (World Environment Day) है।

पर्यावरण को लेकर हमें अपने आस-पास सकारात्मक अभियान चलाना चाहिए और ये निरंतर करने वाला काम है। आप इस बार सब को साथ जोड़ कर स्वच्छता और वृक्षारोपण के लिए कुछ प्रयास जरूर करें। खुद भी पेड़ लगाइये और दूसरों को भी प्रेरित करिए।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments