पल्स पोलियो अभियान: जनपद में 5.39 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

बुलंदशहर(ब्यूरो): पोलियो के प्रति जागरूक करने के लिए शुक्रवार को ई-रिक्शों के माध्यम से जनपद में रैली निकाली गई। जनपद में 31 जनवरी से तीन फरवरी व छह  और सात फरवरी 2021 तक सघन पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इसके उपरांत नौ फरवरी को बी टीम द्वारा दवाई पिलाई जाएगी। अभियान को सफल बनाने लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली हैं। जनपद में 5.39 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। इसके लिए पहले दिन 1758 पोलियो बूथ बनाए जाएंगे।

दवा पिलाने के लिए 1360 टीम बनायी गयी हैं। जिला अस्पताल से शुरू हुई जन जागरूकता रैली को मुख्य चिकित्सा डा. भवतोष शंखधर, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुष्पेंद्र सहित अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया शहर के लोगों को जागरूक करने के लिए जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया है। ताकि अभिभावक ज्यादा से ज्यादा बच्चों को बूथ दिवस पर दवा पिलवाएं।

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत जनपद में पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा वैसे तो भारत पोलियो मुक्त हो चुका है, लेकिन पड़ोसी देशों में यह वायरस अब भी पाया जाता है। वहां से आने-जाने वाले लोगों के जरिये इसके फैलने का खतरा बना रहता है, इसलिए एहतियात के तौर पर पल्स पोलियो अभियान चलाया जाता है। उन्होंने बताया अभियान में जुटीं टीम घर-घर जाकर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाएंगी। यह अभियान सात फरवरी तक चलेगा। जो बच्चे दवा पीने से छूट जाएंगे उन्हें नौ फरवरी को दवा पिलायी जाएगी। बूथ दिवस 31 जनवरी को 1758 बूथ बनाकर बच्चों को दवा पिलाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button