दिल्ली में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को नि:शुल्क लगेगा कोविड-19 का टीका: केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह घोषणा की कि दिल्ली सरकार दिल्ली के सभी 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों को नि:शुल्क कोविड-19 टीका लगायेगी और इसके लिए 1.34 करोड़ टीका की खरीद को मंजूरी दे दी गई है।

मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबांधित करते हुए कहा कि सरकार टीकों की खरीद और लोगों को टीका लगाने की गति तेज करने के लिए प्रयास कर रही है।

केजरीवाल ने आगे कहा कि यथाशीघ्र बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है। कोविड-19 टीकों की कीमत एक ही होनी चाहिए और इसके लिए उन्होंने केंद्र से कीमतें कम करने की अपील की है।

उन्होंने टीका उत्पादकों से भी कीमतें कम करने की अपील करते हुए कहा कि यह मानवता की मदद करने का वक्त है, लाभ कमाने का नहीं।

एक उत्पादक कंपनी का कहना है कि वह राज्यों को 400 रुपये में टीका देगा और दूसरे कहना है कि वह 600 रुपये में टीका मुहैया कराएगा और दोनों कंपनियों का कहना है कि कि वे 150 रुपये की दर से केंद्र को टीका मुहैया कराएंगे।

मेरा मानना है कि कीमतें एक होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी को देखते हुए केंद्र को अगर जरूरी हो तो कीमतों को नीचे लाने के लिए टीके की अधिकतम कीमत तय करनी चाहिए।

मुख्यमंत्री का कहना है कि 18 साल से कम उम्र के लोगों में भी कोरोना संक्रमण से मौतें हो रही हैं और इस वर्ग के लिए भी उचित टीका विकसित करने पर जोर दिया जाना चाहिए।

महामारी में टीका समाधान के रूप में सामने आया है। केजरीवाल ने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि इंग्लैंड महामारी की लहर और तीव्रता को बड़े पैमाने पर टीकाकरण से सीमित करने में सफल हुआ।

उन्होंने कहा कि अगर सभी का टीकाकरण होता है तो इस संक्रमण का डर लोगों दिल से निकला जायेगा।

Related Articles

Back to top button