टीका का महत्व समझा तो खुद के साथ परिवार के सदस्यों को भी दिलवाया

  • अखबारों में खबर पढ़ने के बाद टीका लेने को लेकर प्रेरित हो रहे हैं लोग
  • जिले में टीकाकरण की गति बढ़ने में जागरूकता अभियान का खासा असर

बांका। जिले में कोरोना उन्मूलन को लेकर टीकाकरण अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ प्रशासनिक अधिकारी और समाजसेवी भी लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस अभियान में अखबार का भी काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। लोग अखबारों में भी खबर पढ़ने के बाद टीका लेने के लिए केंद्रों तक पहुंच रहे हैं। यही कारण है कि जिले में कोरोना का टीका लेने वाले की संख्या काफी तेज गति से बढ़ रही है।

सदर प्रखंड के डुमरिया के रहने वाले महेश राय कहते हैं कि पहले तो डर लग ही रहा था, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम और प्रशासनिक अधिकारियों ने जब टीका के बारे में समझाया तो थोड़ा भरोसा बढ़ा। जब अखबारों में लगातार खबरें पढ़ीं और लोगों के टीके लेते हुए फोटो देखा तो मेरे अंदर उत्साह का संचार हुआ। इसके बाद मैं समुखिया मोड़ स्थित टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोरोना का टीका लिया। टीका लेने के बाद कुछ नहीं हुआ। सारी बात अफवाह निकली।

अब मैं अपनी पत्नी को भी जल्द ही टीका दिलावउंगा। सदर प्रखंड के ही छोटू दास ने भी अखबारों में खबर पढ़ने और स्वास्थ्य विभाग के जागरूकता अभियान से प्रेरित होकर टीका लेने का संकल्प लिया। छोटू ने तो टीका लिया ही, अपनी मां को भी गांधी चौक स्थित 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका दिलवाया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि किसी भी अभियान में अखबारों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। टीकाकरण अभियान में तो अखबारों ने काफी सकारात्मक भूमिका निभाई। यही कारण है कि बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं।

200 लोगों को लगे कोरोना के टीकेः डॉ. चौधरी कहते हैं कि सदर प्रखंड में बड़े पैमाने पर टीकाकरण हो चुका है। पहला डोज तो अधिकतर लोगों ने ले लिया है। दूसरा डोज लेने वालों की संख्या भी अच्छी है। टीकाकरण से जुड़ी खबरें लगातार छपने के कारण ही अभी भी केंद्रों पर टीका लेने वालों की भीड़ लगी रहती है। शुक्रवार को भी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 200 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। यह आंकड़ा शाम सात बजे तक का है। गांधी चौक स्थित 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर तो रात नौ बजे तक टीका दिया जाता है। इसलिए यह संख्या और बढ़ेगी।

335 लोगों की हुई जांचः उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 185 लोगों की जांच एंटीजन किट के जरिये हुई। साथ ही 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। फिर भी लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी का ख्याल रखने के लिए कहा गया। साथ ही बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई आवश्यक तौर पर करने के लिए भी कहा गया। टीकाकरण और सतर्कता से हमलोग कोरोना को मात देने में कामयाब होंगे।

Related Articles

Back to top button