एक्ज़ोनोबेल ने नई दिल्ली में 1300 से अधिक स्कूली बच्चों के लिए एक सरप्राइज दिया है

विचार—विमर्श

अग्रणी वैश्विक पेंट और कोटिंग्स कंपनी और डुलक्स की निर्माता, एक्ज़ोनोबेल इंडिया नई दिल्ली के जोनापुर में सरकारी एसडीएमसी प्रतिभा स्कूल के युवा छात्रों के लिए नए साल के उपहार के रूप में नया उत्साह और उज्ज्वल भविष्य लेकर आई है।

अपने ‘लेट्स कलर’ प्रोग्राम के तहत बच्चों के जीवन में रंग भरने के जुनून के साथ, एक्ज़ोनोबेल इंडिया ने ऐसे सरकारी स्कूल की रंगाई एवं पुताई का काम किया है जहाँ पहली से पाँचवीं कक्षा तक 1300 से अधिक बच्चे रजिस्टर्ड हैं।

प्राथमिक कक्षा के बच्चों, शिक्षकों, अक्ज़ोनोबेल के वालंटियर्स और अक्ज़ोनोबेल पेंट अकादमी की महिला चित्रकारों सहित लगभग 50 उत्साहित लोग ‘लेट्स कलर प्रोग्राम’ के तहत स्कूल को रोशन करने के लिए एक साथ आए, जिसकी रंगाई एवं पुताई लगभग छह साल पहले की गयी थी।
पूरे स्कूल के ट्रांसफॉर्मेशन के दौरान, 500 लीटर से अधिक अक्ज़ोनोबेल की ड्यूलक्स रेंज के सजावटी पेंट का इस्तेमाल हुआ जिसने स्कूल के 30,000 वर्ग फुट एरिया को कवर किया।

मनोवैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि रंग हमारे मूड और व्यवहार पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। 200 से अधिक वर्षों से रंग विशेषज्ञों के रूप में, एक्ज़ोनोबेल की टीम ने अपने लेट्स कलर प्रोग्राम के तहत स्कूल में लर्निंग एनविरोंमेंट का माहौल बनाने के लिए तेजी से आगे कदम बढ़ाये हैं।

पेंट की परिवर्तनकारी शक्ति अब हर जगह महसूस की जाती है। स्कूल के अग्रभाग में विशेष रूप से बनाई गई आर्ट म्यूरल बच्चों को उनके सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित करती है जो आसमान की तरह असीम हैं। असेंबली एरिया में जीवंत इंद्रधनुष और रंग-बिरंगे खंभे खुशी को दर्शाते हैं जब बच्चे फिर से एक-दूसरे से मिलने के लिए तैयार होते हैं। कक्षाओं में चमकीला आसमान लर्निंग एनविरोंमेंट में प्रकृति और खुलापन लाता है।

इस पहल को और भी खास बनाते हुए भारत में ब्राइट स्काईजTM- एक्जोनोबेल का कलर ऑफ द ईयर 2022 लॉन्च किया गया।

एक्ज़ोनोबेल इंडिया के प्रबंध निदेशक राजीव राजगोपाल ने कहा: “2021 में, एक्ज़ोनोबेल की इन-हाउस रंग विशेषज्ञों और अंतर्राष्ट्रीय डिज़ाइन पेशेवरों की टीम द्वारा किए गए एक व्यापक वैश्विक अनुसंधान से पता चला है कि कमरे में बंद महसूस करने के बाद, लोग खुली हवा और ताज़ा हवा का झोंका चाहते हैं। इन जानकारियों का उपयोग करते हुए, हमने अब भारत में ब्राइट स्काईज़, हमारे कलर ऑफ़ द ईयर 2022 को पेश किया है। हवादार, हल्का नीला रंग शांत और आरामदायक वातावरण उत्पन्न करके रिक्त स्थान को पुनर्जीवित करता है। रंगों के उज्ज्वल आसमान से सजीवन यह स्कूल अब असीम आसमान को दर्शाता है और बच्चों को एक नए दृष्टिकोण के साथ अपने रंगीन सपनों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है।“

एसडीएमसी प्रतिभा स्कूल को फिर से रंगना हमारी ‘लेट्स कलर’ पहल की अभिव्यक्ति है, जो हमारे सामाजिक आउटरीच कार्यक्रम ‘एक्ज़ोनोबेल केयर्स’ का एक अभिन्न अंग है जो समुदायों के उत्थान और नवीनीकरण के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों को शिक्षित करने पर केंद्रित है। यह हमारे लोगों, ग्रह और पेंट की संस्कृति का एक स्तंभ है तथा सस्टेनेबल बिज़नेस के दृष्टिकोण से उपयुक्त है।

‘लेट्स कलर’ पेंट की शक्ति का उपयोग समुदायों को ऊपर उठाने तथा उनका व्यवहार बदलने के लिए करता है। यह हमारे रहने की जगहों को अधिक मज़ेदार, रहने योग्य और अधिक आनंददायक बनाकर जीवन को बदल देता है। अब तक, लगभग 2405 लेट्स कलर प्रोजेक्ट्स को वैश्विक स्तर पर पूरा किया जा चुका है, जिसमें 13,000 से अधिक वालंटियर्स और 1.6 मिलियन लीटर पेंट शामिल हैं, जिससे 46 देशों में 82 मिलियन से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments