आहार मेला 2022 में स्वाद और पौष्ट का केंद्र बना मिलेट से बना हेल्थी स्नैक्स मंच फिट

बिजनेस

संवाददाता (दिल्ली) आहार ‘द इंटरनेशनल फूड एंड हॉस्पिटैलिटी’ मेला का 36वां संस्करण का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है। आहार मेला 2022, 26 अप्रैल से शुरु हो चुका है जोकि 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। जिससे अब पांच दिनों तक देशी-विदेशी व्‍यंजनों का स्‍वाद चखने के लिए आपको शहर की गलियों में भटकने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। बता दें कि इस वर्ष आहार मेले में मिलेट (बाजरा) से बने स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक मंच फिट (Munch Fit) का स्टॉल एक केंद्र का बिंदू बना हुआ है।इस पांच दिवसीय आहार मेले का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किया था। इस मेले में करीब 15 विदेशी खाद्य कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं।

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य एवं आतिथ्य मेला 2022 में प्रवेश सुबह 10 से शाम 6 बजे तक ही है। खाद्य कंपनियां मेले में पहुंचे लोगों को अपने नए-नए प्रोडकट्स का स्‍वाद भी चखवा रही हैं। जहां मिलेट से बना मंच फिट, रोस्टेड स्नैक लोगों को स्वाद और पौष्टिक आहार के मामले में खूब पसंद आ रहा है। क्योंकि यह मिलेट से बना हुआ है, जोकि प्रचीन भारत का आहार है, इसका स्वाद चखने के बाद लोग न सिर्फ मंच फिट की तारीफ कर रहे हैं बल्की अपनी खानपान संस्कृति का यह नया रुप देख कर काफी गर्व भी महसूस कर रहे हैं। 

मंच फिट की डायरेक्टर Shubhangi ने कहा कि, “मंच फिट (Munch Fit) को हमने बहुत सोच समझकर बनाया है। मंच फिट को मुख्य रुप में बाजरा, ज्वार और रागी को मिलाकर रोस्टेड स्नैक का एक नया रुप दिया गया है। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी है।

सबसे ज्यादा जरुरी बात यह कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है, क्योंकि यह ग्लूटेन फ्री भी है।   मंच फिट का चेहरा हमारे देश के किसान हैं। जोकि इसके इंग्रेडिएंट्स को उगाने में काफी मेहनत करते हैं। आहार मेला 2022 में आने वाले जितने भी लोगों ने मंच फिट को चखा, वो सब इसके स्वाद के मुरीद बन गए। क्योंकि लोगों को विश्वास नहीं हो रहा है कि मिलेट इतना टेस्टी और यम्मी भी हो सकता है”।  

अफजाल अहमद जोकि एक्सेक्यूटिव डायरेक्टर हैं मंच फिट के उन्होने बताया कि, “जितना हमने सोचा था उससे कहीं ज्यादा मंच फिट को पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिल रहा है। आहार मेले में पहले दिन से ही मंच फिट के स्टॉल पर भीड़ है। जोभी इसे चख रहा है, वह इसके स्वाद का दिवाना हो रहा है।

साल 2023 को यूनाइटेड नेशन ‘इंटरनेश्नल इयर ऑफ मिलेट’ घोषित किया है। भारत सरकार भी मिलेट को बढ़ावा दे रही है। जिससे मिलेट अब एक नया आंदोलन बन गया है। मंच फिट एक नया और बाजार में मौजूद सभी से प्रोडक्ट से काफी अलग है। इसमे ऐसा कोई भी इंग्रेडिएंट्स ऐसा नहीं है जोकि आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो।

आप इसे कहीं भी, कभी भी खा सकते हैं। अब आप चाहे ऑफिस में हों या फिर घर पर या फिर टूर पर जा रहे हों। इसलिए हमने मंच फिट को ‘टेस्टी वे टू हेल्थ’ का नारा भी दिया है। मिलेट में हाई फाइबर होता है, डाइबिटिस और ब्लड प्रेसर को भी यह कंट्रोल करता है। यह पोडक्ट ऐसा है जिसका सभी को इंतेजार था”। 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments