उपराज्यपाल ने गाजीपुर सैनिटरी लैंडफिल साइट का दौरा किया

राज्य

नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना (Delhi Lieutenant Governor V.K. saxena) ने गाजीपुर में सैनिटरी लैंडफिल साइट (sanitary landfill site) का दौरा किया और अधिकारियों को अगले तीन दिनों के भीतर गाजीपुर, भलस्वा और ओखला स्थित तीनों कचरा पहाड़ों को पूरी तरह से हटाने के लिए कार्य योजना प्रस्तुत करने के निर्देश जारी किए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कार्य पूरा करने की एक निश्चित तिथि का उल्लेख करते हुए कार्य योजना तैयार करने के लिए अधिकारियों की एक समर्पित टीम का गठन किया जाए। उन्होंने रिवर्स इंजीनियरिंग मॉडल (reverse engineering model) को अपनाने का भी सुझाव दिया, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि तय समय सीमा पर पूरी हो और लक्ष्यों को हासिल किया जा सके।

साइट पर जैव-उपचार के चल रहे कार्य की समीक्षा करते हुए, जिसमें कचरे को अलग करना और पुनर्नवीनीकरण कचरे को उठाना भी शामिल है, उपराज्यपाल ने निर्देश दिया कि गाजीपुर ‘अपशिष्ट-से-ऊर्जा’ (waste-to-energy) संयंत्र को जल्द से जल्द चालू किया जाए ताकि राशि की मात्रा साइट पर जोड़ा जा रहा ताजा कचरा कम हो गया है।

वहीं, पिछले साल गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर स्वच्छ भारत 2.0 के शुभारंभ के अवसर पर इन कचरे के टीले को साफ करने के प्रधानमंत्री (Prime minister) के आह्वान को याद करते हुए, उपराज्यपाल ने दिल्ली में पूरी सरकारी मशीनरी को इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments