उपनगरीय क्षेत्रों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में उत्तीर्ण विद्यार्थियों के मार्गदर्शन व काउंसिलिंग के लिए पढ़े-लिखे लोग आगे आऐं : ग़िज़ाल मैहदी

(बिजनौर) विवेक मेडिकल एंड इंजीनियरिंग कॉलेज, बिजनौर में आयोजित मार्गदर्शन एवं काउंसिलिंग सत्र को संबोधित करते हुए ग़िज़ाल मैहदी ने कहा कि उपनगरीय (क़सबाती) क्षेत्रों में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में उत्तीर्ण विद्यार्थियों के मार्गदर्शन और काउंसिलिंग के लिए शिक्षित लोग आगे आयें। इससे विद्यार्थियों को सही करियर चुनने और अपने शैक्षणिक कौशल का बेहतर उपयोग करने में मदद मिलेगी। हेल्थ एंड एजुकेशन प्रमोशन ट्रस्ट (हेप्ट) के सेक्रेटरी, ग़िज़ाल मैहदी ने कहा कि शिक्षित लोग अपने-अपने क्षेत्र में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का मार्गदर्शन और काउंसिलिंग करने के लिए ऐसे सत्रों का आयोजन करें जिनके द्वारा जनसेवा की भावना को बढ़ाया जाये और ऐसे मंच तैयार किये जायें जहां सार्थक शिक्षा के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी जागरूकता फैलाने का काम किया जा सके।

उत्तीर्ण छात्रों के लिए इन मार्गदर्शन और काउंसिलिंग सत्रों का आयोजन “निःशुल्क शुगर और ब्लड प्रेशर जाँच और परामर्श केंद्र ” द्वारा किया जा रहा है। इस केंद्र की स्थापना “हेप्ट” की पहल पर मैहदी विला, नहटौर में की गई थी। बिजनौर में आयोजित इस सत्र में नहटौर के पचास छात्रों ने भाग लिया जिनहोंने इसी साल बायोलॉजी ग्रुप से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है।

विवेक कॉलेज प्रबंधन की ओर से असिस्टेंट प्रोफ़ेसर विश्वजीत सिंह और ऑपरेशन मैनेजर उरूज ज़ैदी ने विद्यार्थियों को अपने संस्थान में उपलब्ध पैरामेडिकल कोर्सों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि अब बीएससी-नर्सिंग में प्रवेश के लिए नीट के तर्ज़ पर पूरे उत्तर प्रदेश में एक ही परीक्षा होगी जिसमें हासिल किए गये अंकों के आधार पर छात्र/छात्रा को किसी सरकारी मेडिकल कॉलेज में सीट आवंटित की जाएगी, या किसी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिल पाएगा।

इस से पहले केंद्र द्वारा जो सत्र आयोजित किए गये हैं उनमें जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया हमदर्द, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और क्षेत्रीय चिकित्सा संस्थानों जैसे तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय (टीएमयू), मुरादाबाद और जगमीत मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, चांदपुर में उपलब्ध पैरा-मेडिकल और अन्य पाठ्यक्रमों की जानकारी दिलाई गई।

उल्लेखनीय है कि मैहदी विला, नहटौर में शुगर और ब्लड प्रेशर जांच और परामर्श केंद्र की स्थापना 16 अक्टूबर 2022 को की गई थी। इसकी नि:शुल्क सेवाओं से अब तक 700 से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं और 30 युवा और युवतियाँ, स्वास्थ्य वालंटियरों के रूप में इससे जुड़े हुए हैं जो शुगर और ब्लड प्रेशर की जांच जैसी सेवाएं दे रहे हैं।

Related Articles

Back to top button